banner

Wednesday 21 June 2017

How to find IMEI Number of my Lost Android Phone | कैसे घूम हुए मोबाइल का imei नंबर पता करे |

How to find IMEI Number of my Lost Android Phone | कैसे घूम हुए मोबाइल का imei नंबर पता करे |
change imei is illegal. We are not support & responsible for any damage or Claim.


आप जब अपना फोन रजिस्टर करा रहे हैं या फिर उसे ऑनलाइन सेल कर रहे हैं, तब आपसे मोबाइल का IMEI नंबर पूछा जाएगा। ऐसे में आप इस ऑप्शन को खाली नहीं छोड़ सकते, क्योंकि किसी भी मोबाइल को बेचने के लिए ये सबसे जरूरी होता है। IMEI (International Mobile Station Equipment Identity) हर मोबाइल का यूनिक और अलग नंबर होता है। जो फोन को ऑफिशियल तौर पर बेचने पर काम आता है। इतना ही नहीं, जब आपका फोन गुम या चोरी हो जाए, तब IMEI नंबर सबसे जरूरी होता है। आप मोबाइल खोने की रिपोर्ट जब पुलिस स्टेशन में दर्ज कराएंगे तो वो IMEI नंबर के बारे में पूछेेगा। बाद में IMEI की मदद से पुलिस आपके फोन को ब्लॉक कर देगी। 
आप अपने फोन का IMEI नंबर सिम स्लॉट से नोट कर सकते हैं। जो फोन डुअल सिम होते हैं, उनमें दो IMEI नंबर होते हैं। ठीक ऐसे ही, टैबलेट में भी IMEI नंबर होता है। ये नंबर आपातकालीन स्थिति में बहुत काम आता है। जब आपकी डिवाइस लॉक हो जाती है, तब IMEI नंबर की मदद से उसे फिर से रिलॉक्ड किया जा सकता है।




कहते हैं कि सुरक्षा ही बचाव है, अगर आप अपने Phone की सुरक्षा ही पहले से ही सावधानियॉ बरतेगें तो शायद हो सकता है कि उसके खोने या चाेरी होने के Chance कम हो जायें। यहॉ हम उने तरीकों और सावधानियों पर बात करेगें जो किसी Phone के चोरी होने या खाेने से पहले और बाद में बरती जा सकते हैं।

खोये हुए मोबाइल को ढूंढने के तरीके
गूगल ड्राइव में लॉग इन करके
आपका फ़ोन केवल ऑनलाइन स्टोरेज से ही नहीं भरा पड़ा है बल्कि सोशल मीडिया से भी जुड़ा हुआ है जिसमे आप अपने डिवाइस के बारे में भी जानकारी ले सकते हो।
आप अपने एंड्राइड डिवाइस में गूगल ड्राइव में लॉग इन करें और उसमे देखे कि आपका डिवाइस आखिरी बार कब ऑनलाइन था। उस लिंक में जाकर आप अपने फ़ोन में रिंग दे सकते हो और फ़ोन को वापस ले सकते हो और यदि फ़ोन नहीं मिला तो अपने डिवाइस को लॉक कर सकते हो या उसकी सारी इनफार्मेशन को जो भी अपने सेव करी है डिलीट कर सकते हो।



पर ऐसा करने में एक दिक्कत है कि ये लिंक तब तक काम नहीं करेंगी जब तक आपका फ़ोन किसी वाई-फाई कनेक्शन से ना जुड़ा हो और कभी-कभी कुछ लोग इतने स्मार्ट होते है कि फ़ोन मिलने पर वो फ़ोन स्विच ऑफ कर देते है इसलिए अच्छा यही है की आप अपने फ़ोन की सारी इनफार्मेशन को डिलीट कर दे।






ऐप का करें प्रयोग
आजकल आपके खोये मोबाइल को ढूढ़ने के लिए बहुत सारे ऐप बनाए गए है। जैसे की मोबाइल ट्रैकर एप्लीकेशन(Mobile tracker application)। ये एप्लीकेशन आपको आपके फ़ोन तक पहुंचाने मे आपकी मदद करेगी। सिम चेंज करने के बाद भी अगर आपका फ़ोन इंटरनेट कनेक्शन या वाई-फाई से जुड़ा है तो ये ऐप आपको मैसेज करके बताएगा की आपका फ़ोन कहा है। अगर आपका फ़ोन इंटरनेट कनेक्शन से नहीं जुड़ा है तो आपके रिकवरी नंबर पर मैसेज करके बताएगा।



IMEI कोड से पता करें अपने मोबाइल का
अगर आप उसको सबक सिखाना चाहते हो जिसने आपका फ़ोन चुरा लिया है तो IMEI नंबर जानना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। ।अगर आपका फ़ोन कभी खो जाये तो आप IMEI की IMEI website पर जाकर उस नंबर को ब्लैकलिस्ट कर दे ऐसा करने के बाद आपके पास एक सिग्नल आएगा कि आपके चोरी हुए फ़ोन को बंद कर दिया गया है। फिर आपके फ़ोन को कोई सिम बदलने के बाद भी नहीं चला पाएगा। और अगर आप चाहे तो IMEI नंबर को पुलिस को भी दे सकते है जिससे वो आपका फ़ोन ट्रेस कर सकती है।
इस तरह से आप अपने खोये हुए फ़ोन को ढूंढ सकते हो।



रिटेल बॉक्स :
जब आप मोबाइल खरीदते हैं तो उसके रिटेल बॉक्स और बिल दोन पर IMEI नंबर लिखा होता है। ऐसे में जरूरी है कि बिल के साथ रिटेल बॉक्स को भी संभाल कर रखा जाए। IMEI नंबर रिटेल बॉक्स पर एक स्टीकर पर लिखा होता है। ये बॉक्स मोबाइल की रिसेल के समय भी काम आता है। 





इस विडियो में बताया गया है | कैसे IMEI नंबर चोरी हो जाने पर उसका पता लगाये | 








Asia Telecom
Mobile Training Institute
9644139972
Jabalpur,Madhya Pradesh 
Admission Open - Join Now 

Asia Teleocm Mobile EMMC Training Institute

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation.

0 comments:

Post a Comment

test

 

Copyright @ 2015